प्रेम तो स्वतंत्रता है

 प्रेम रोका कहा जा सकता है

प्रेम तो स्वतंत्रता है

प्रेम तो निश्चल भाव है

मुझे प्रेम हुआ था किसी से

मुझे डर था कहीं छोड़ के ना चली जाये मुझसे

मैं उसके सौन्दर्य से प्रभावित था

मैं उसे हमेशा अपना पास रखना चाहता था

मैंने उससे विवाह का सोचा

विवाह प्रेम नहीं है

विवाह एक सौदा है

विवाह एक बंधन है

अपनी प्यारी चीज़ को कैद में रखने के लिए

इसलिए ही विवाह का विचार आया

प्रेम मुक्ति है

प्रेम तो आज़ादी है

प्रेम में मोह नहीं

प्रेम में लालच नहीं

विवाह में स्वार्थ है

विवाह में प्रयोजन है

विवाह वासना है

काम की पूर्ति है

किसी को बांधने की युक्ति है

जब अपने प्रेमी को स्वतंत्रता ही नहीं दी जाएगी

तब तक पूर्ण समर्पण की कल्पना कैसे की जा सकती है? 

मिथ्या है विवाह में सात्विक प्रेम की उम्मीद करना

बंधन में प्रेम नहीं हो सकता

बंधन में प्रेम की अभिव्यक्ति प्रभावित होगी

मुक्त होने के बाद ही जब कोई मेरे पास लौटे

तब सच्चा प्रेम है वो

विवाह के नाम पर किसी को डराकर धमकाकर अपने साथ रखने को विवश करना प्रेम कैसा हो सकता है? 

जो लौट आये

वो प्रेम है

जो चला जाए

वो प्रेम था ही नहीं

एक डर था

एक विवशता थी

एक ब|ध्यता थी

ऐसे प्रेम का कोई अर्थ नहीं

इंसान सांस भी नहीं ले पा रहा हो

ऐसे विवाह का क्या मतलब

विवाह हो और प्रेम ना हो

ऐसे संबंध का कोई अर्थ ही नहीं||

रूपेश रंजन



prem roka kaha jaa sakta hai

prem to swatantrataa hai

prem to nischal bhaav hai

mujhe prem hua tha kisise

mujhe dar tha kahi chhor ke na chali jaayein mujhein

mein uske sondarya se prabhaavit tha

mein usei hamesha apne paas rakhna chahta tha

meine usse vivah ka socha

vivaah prem nahi hai

vivaah ek sauda hai

vivaah ek bandhan hai

apni pyaari chiz ko kaid mein rakhne ke liye

isliye hi vivaah ka vichaar aaya

prem mukti hai

prem to azaadi hai

prem mein moh nahi

prem mein lalach nahi

vivaah mein swaarth hai

vivaah mein prayojan hai

vivaah vaasna hai

kaam ki purti hai

kisi ko bandhne ki yukti hai

jab apne premi ko swatantrata hi nahi di jaayegi

tab tak purn samarpan ki kalpna kaise ki jaa sakti hai

mithya hai vivaah mein saatwik prem ki umeed karna

bandhan mein prem nahi ho sakta

bandhan mein prem ki abhivyakti prabhaavit hogi

mukt hone ke baad hi jab koi mere paas laute

tab saccha prem hai woh

vivaah ke naam par kisi ko darakar dhamkaakar apne saath rakne ko veevass karnaa prem kaisei ho sakta hai

jo laut aaye

woh prem hai

jo chala jaaye

woh prem tha hi nahi

ek dar tha

ek veevasstaa tha

ek badhyta thi

aise prem ka koi arth nahi

insaan saans bhi nahi le paa raha ho

aise vivaah ka kya arth

vivaah ho aur prem na ho

aise sambandh ka koi arth hi nahi.

Comments