प्रेम तो स्वतंत्रता है
प्रेम रोका कहा जा सकता है
प्रेम तो स्वतंत्रता है
प्रेम तो निश्चल भाव है
मुझे प्रेम हुआ था किसी से
मुझे डर था कहीं छोड़ के ना चली जाये मुझसे
मैं उसके सौन्दर्य से प्रभावित था
मैं उसे हमेशा अपना पास रखना चाहता था
मैंने उससे विवाह का सोचा
विवाह प्रेम नहीं है
विवाह एक सौदा है
विवाह एक बंधन है
अपनी प्यारी चीज़ को कैद में रखने के लिए
इसलिए ही विवाह का विचार आया
प्रेम मुक्ति है
प्रेम तो आज़ादी है
प्रेम में मोह नहीं
प्रेम में लालच नहीं
विवाह में स्वार्थ है
विवाह में प्रयोजन है
विवाह वासना है
काम की पूर्ति है
किसी को बांधने की युक्ति है
जब अपने प्रेमी को स्वतंत्रता ही नहीं दी जाएगी
तब तक पूर्ण समर्पण की कल्पना कैसे की जा सकती है?
मिथ्या है विवाह में सात्विक प्रेम की उम्मीद करना
बंधन में प्रेम नहीं हो सकता
बंधन में प्रेम की अभिव्यक्ति प्रभावित होगी
मुक्त होने के बाद ही जब कोई मेरे पास लौटे
तब सच्चा प्रेम है वो
विवाह के नाम पर किसी को डराकर धमकाकर अपने साथ रखने को विवश करना प्रेम कैसा हो सकता है?
जो लौट आये
वो प्रेम है
जो चला जाए
वो प्रेम था ही नहीं
एक डर था
एक विवशता थी
एक ब|ध्यता थी
ऐसे प्रेम का कोई अर्थ नहीं
इंसान सांस भी नहीं ले पा रहा हो
ऐसे विवाह का क्या मतलब
विवाह हो और प्रेम ना हो
ऐसे संबंध का कोई अर्थ ही नहीं||
रूपेश रंजन
prem roka kaha jaa sakta hai
prem to swatantrataa hai
prem to nischal bhaav hai
mujhe prem hua tha kisise
mujhe dar tha kahi chhor ke na chali jaayein mujhein
mein uske sondarya se prabhaavit tha
mein usei hamesha apne paas rakhna chahta tha
meine usse vivah ka socha
vivaah prem nahi hai
vivaah ek sauda hai
vivaah ek bandhan hai
apni pyaari chiz ko kaid mein rakhne ke liye
isliye hi vivaah ka vichaar aaya
prem mukti hai
prem to azaadi hai
prem mein moh nahi
prem mein lalach nahi
vivaah mein swaarth hai
vivaah mein prayojan hai
vivaah vaasna hai
kaam ki purti hai
kisi ko bandhne ki yukti hai
jab apne premi ko swatantrata hi nahi di jaayegi
tab tak purn samarpan ki kalpna kaise ki jaa sakti hai
mithya hai vivaah mein saatwik prem ki umeed karna
bandhan mein prem nahi ho sakta
bandhan mein prem ki abhivyakti prabhaavit hogi
mukt hone ke baad hi jab koi mere paas laute
tab saccha prem hai woh
vivaah ke naam par kisi ko darakar dhamkaakar apne saath rakne ko veevass karnaa prem kaisei ho sakta hai
jo laut aaye
woh prem hai
jo chala jaaye
woh prem tha hi nahi
ek dar tha
ek veevasstaa tha
ek badhyta thi
aise prem ka koi arth nahi
insaan saans bhi nahi le paa raha ho
aise vivaah ka kya arth
vivaah ho aur prem na ho
aise sambandh ka koi arth hi nahi.
Comments
Post a Comment